CTET CDP Quiz in Hindi। NCF 2005 Quiz in Hindi। NCF 2005 Quiz Questions in Hindi-
इस पोस्ट में बाल विकास एवं शिक्षण शास्त्र (CDP-Child Development and Pedagogy) के अंतर्गत राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा- 2005 National Curriculum Framework (NCF)- 2005 टॉपिक को कवर किया है। जो सभी राज्यों के शिक्षक पात्रता परीक्षा Teacher Eligibility Test, Teaching Exam, CTET के परीक्षाओ में निश्चित ही पूछा जाता है। उम्मीद है आपके लिए ये पोस्ट मददगार साबित होगी, और हाँ इस पोस्ट से बाहर कुछ नही आयेगा, सम्पूर्ण कवरेज है।
NCF 2005 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा टॉपिक से 40 प्रश्नों का CDP Mock Test_ CTET Quiz_ CTET CDP Mock Test_ CDP Practice Set_ NCF 2005 Quiz_ संकलित किया गया है। प्रत्येक प्रश्नों के लिए 60 सेकंड के का टाइम दिया गया है। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि और भी लोग इसका लाभ ले सके।
NCF 2005 Quiz Questions। NCF Mock Test in Hindi। free NCF 2005 Online Test। CTET Quiz in Hindi।CDP Quiz in Hindi। CTET Test।CTET Test Series।CTET Test online।CTET Quiz Questions।CTET Quiz Online free।
NCF 2005 Short Notes। CTET Notes।CDP Notes-
NCF 2005 Questions answers in Hindi pdf। NCF 2005 Question and Answers। CDP Questions answers in Hindi pdf। Latest CDP Quiz Questions-
प्रश्न 01. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा- 2005 से इसकी समझ प्राप्त होती है
A. रचनावाद Right Ans
B. संज्ञानात्मक
C. मानवतावाद
D. व्यवहारवाद
प्रश्न 02. NCF- 2005 अनुसार एक शिक्षक की भूमिका किस प्रकार की होनी चाहिए
A. अनुमोदक
B. सुविधादाता Right Ans
C. अधिकारिक
D. तानाशाह
प्रश्न 03. निम्नलिखित में से कौन सा कक्षा में पाठ्य पुस्तकों की भूमिका सबसे अच्छा वर्णन करता है
A. वे राष्ट्र के एक राज्य में सीखने में एकरूपता बनाए रखते हैं
B. वे अध्ययन के पाठ्यक्रम के बारे में शिक्षकों और माता-पिता को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं Right Ans
C. वह संसाधन-भूखे संदर्भ में सबसे आवश्यक शिक्षण संसाधन बनाते हैं
D. वह कक्षा में उपलब्ध संसाधन और संदर्भ सामग्री में से एक हैं
प्रश्न 04. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा- 2005 के अनुसार शिक्षण अपने चरित्र में …….और ……हैं
A. सक्रिय, सामाजिक Right Ans
B. निष्क्रिय, सरल
C. निष्क्रिय, सामाजिक
D. सक्रिय, सरल
प्रश्न 05. NCF-2005 का विस्तार रूप–
A. राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क 2005 Right Ans
B. नेशनल कॉमन फ्रेमवर्क 2005
C. नेशनल क्लास फ्रेमवर्क 2004
D. उपरोक्त सभी
प्रश्न 06. अध्ययनों से पता चला है कि द्विभाषी प्रवीणता का स्तर बढ़ा-
A. संज्ञानात्मक विकास
B. सामाजिक सहिष्णुता
C. विविध सोच
D. उपरोक्त सभी Right Ans
प्रश्न 07. NCF-2005 के अनुसार अंग्रेजी सिखाने का उद्देश्य है
A. द्विभाषावाद
B. बहुभाषावाद Right Ans
C. सिर्फ अंग्रेजी
D. इनमें से कोई भी नहीं
प्रश्न 08. NCF-2005 कहता है कि बच्चे फेल नहीं होते, स्कूल की विफलता का संकेत देते हैं
A. सहमत है
B. दृढ़ता से सहमत हैं Right Ans
C. असहमत
D. बिल्कुल और असहमत
प्रश्न 09. शैक्षिक प्रौद्योगिकी को इस रूप में देखा जाना चाहिए
A. परिशिष्ट Right Ans
B. विकल्प
C. ऊपर के दोनों
D. इनमें से कोई भी नहीं
प्रश्न 10. NCF- 2005 अनुशंसा करता है कि 25 से 40 प्रतिशत प्रश्न इस पर होने चाहिए
A. लघु उत्तर प्रकार Right Ans
B. दीर्घ उत्तर प्रकार
C. वस्तुनिष्ठ प्रश्न
D. इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 11. NCF- 2005 अन्य पाठ्यक्रम क्षेत्रों पर ध्यान आकर्षित करता है जैसे-
A. कला और विरासत शिल्प शिक्षा
B. शांति शिक्षा
C. स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा
D. उपरोक्त सभी Right Ans
प्रश्न 12. राष्ट्रीय संचालन समिति के अध्यक्ष व्यक्ति थे
A. प्रोफेसर यशपाल Right Ans
B. प्रोफेसर कृष्ण कुमार
C. प्रोफेसर अरविंद कुमार
D. इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 13. “यह जानने के लिए अधिक उपयोगी है कि बहुत से गणित जानने की तुलना में गणित कैसे करें“। यह कथन किसके द्वारा किया गया है
A. डेविड व्हीलर Right Ans
B. जॉर्ज पोल्या
C. वान हिल
D. वाइगोत्सकी
प्रश्न 14. NCF-2005 के अनुसार, स्कूलों में गणित शिक्षा का एक मुख्य लक्ष्य है
A. संख्यात्मक कौशल विकसित करें
B. समस्या सुलझाने के कौशल को बढ़ाएं
C. विश्लेषणात्मक क्षमता का पोषण
D. बच्चे की विचार प्रक्रिया का गणित करें Right Ans
प्रश्न 15. शिक्षण का लक्ष्य इस पर होना चाहिए
A. बच्चों की प्राकृतिक शिक्षा और सीखने की रणनीति को बढ़ाना Right Ans
B. पाठ्यपुस्तक में पाठ पढ़ाना
C. क्लास वर्क, होम वर्क, प्रोजेक्ट वर्क और टेस्ट आयोजित करना है
D. इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 16. NCF- 2005 के अनुसार-
A. मीडिया और शैक्षिक प्रौद्योगिकीया महत्वपूर्ण है, लेकिन शिक्षक केंद्रीय रहता है Right Ans
B. शिक्षा की तुलना में मीडिया और शैक्षिक प्रौद्योगिकीया अधिक महत्वपूर्ण है स्कूलों में
C. शिक्षक की आवश्यकता नहीं है
D. इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 17. NCF- 2005 की भाषा संबंधी सुझाव में किसे सम्मिलित नहीं किया जाता है
A. प्राथमिक स्तर पर भाषा का माध्यम मातृभाषा हो
B. विद्यार्थियों को बहुभाषी बनाना
C. अंग्रेजी को कक्षा 3 से पाठ्यक्रम में सम्मिलित करना Right Ans
D. पूरे भारत में अनिवार्य रूप से त्रिभाषा सूत्र लागू करना
प्रश्न 18. किस की पहल पर ncf-2005 का गठन किया गया था
A. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान
B. मानव संसाधन विकास मंत्रालय Right Ans
C. शिक्षा मंत्रालय
D. इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 19. NCF- 2005 में किन शिक्षण सूत्र को अधिक महत्व दिया गया
A. ज्ञात से अज्ञात की ओर
B. मूर्त से अमूर्त की ओर
C. विश्लेषण से संश्लेषण की ओर
D. A और B Right Ans
प्रश्न 20. Curriculum शब्द की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है
A. लैटिन Right Ans
B. ग्रीक
C. जर्मनी
D. यूनानी

प्रश्न 21. Ncf-2005 में किस परीक्षा के संबंध में सुधार के लिए सुझाव दिए थे
A. कक्षा 12 तक किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाए
B. कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा खत्म हो
C. कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा ऐच्छिक हो Right Ans
D. उपरोक्त सभी
प्रश्न 22. Ncf-2005 के अनुसार सीखना क्या है
A. मानसिक विकास
B. शिल्प कला विकास
C. व्यवसायिक ज्ञान
D. उपरोक्त सभी Right Ans
प्रश्न 23. ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड किस का परिणाम था
A. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1968
B. प्रथम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 Right Ans
C. NCF- 2005
D. RTE- 2009
प्रश्न 24. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 में बहुभाषा को एक संसाधन के रूप में समर्थन दिया गया है क्योंकि-
A. एक तरीका जिसमें बालक सुरक्षित महसूस करें
B. भाषागत पृष्ठभूमि के कारण कोई भी बालक पीछे न छूट जाए
C. यह बालक को अपने ओर विश्वास के लिए प्रोत्साहन देगा
D. उपरोक्त सभी Right Ans
प्रश्न 25. Ncf-2005 के अनुसार मार्गदर्शक सिद्धांत में क्या निहितार्थ है
A. कक्षा के अंदर ज्ञान प्रदान करना
B. ज्ञान को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना Right Ans
C. सीखने का अर्थ ज्ञान प्राप्त करना
D. उपरोक्त सभी
प्रश्न 26. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार एक शिक्षक की भूमिका किस रूप में होनी चाहिए
A. नेता के रूप में
B. शासन कर्ता के रूप में
C. उत्प्रेरक के रूप में Right Ans
D. उपरोक्त सभी
प्रश्न 27. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 में गुणवत्ता आयाम शीर्षक के अंतर्गत अधिक महत्व दिया गया है-
A. भौतिक संसाधनों को
B. शिक्षित एवं अभिप्रेरित अध्यापकों को
C. बालकों के लिए ज्ञान के संदर्भ में संरचित अनुभवों को
D. बालकों के लिए संरचित अनुभव एवं पाठ्यक्रम सुधार को Right Ans
प्रश्न 28. Ncf-2005 मेकला शिक्षा को विद्यालय में जोड़ने का उद्देश्य है
A. संस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना
B. छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करना
C. केवल A सही
D. केवल A और B सही Right Ans
प्रश्न 29. पाठ्यक्रम समस्त मानव जाति का सार है, यह कथन किसका है
A. वाटसन
B. फ्रोबेल
C. गॉल्टन
D. जॉन डीवी Right Ans
प्रश्न 30. Ncf-2005 का मानना है कि पाठ्यपुस्तकों को एक माध्यम के रूप में देखा जाना चाहिए-
A. समाज के स्वीकृत मूल्य को लागू करना Right Ans
B. प्रमुख वर्ग द्वारा स्वीकार की गई जानकारी को पार करने के लिए
C. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए
D. आगे की जांच के लिए
प्रश्न 31. Ncf-2005 के पांच मार्गदर्शक सिद्धांतों में सम्मलित है
A. पढ़ाई को रटन्त प्रणाली से मुक्त
B. पाठ्यचर्या पाठ्यपुस्तक केंद्रित न रह जाए
C. कक्षा कक्ष को गतिविधियों से जोड़ा जाए एवं इसे लचीला बनाया जाए
D. उपरोक्त सभी Right Ans
प्रश्न 32. “अध्यापकों की भर्ती, प्रशिक्षण व सेवा शर्तों के लिए सुझाए गए आवश्यक मानकों को हल्का करने का प्रस्ताव चिंताजनक है“, यह किसने कहा
A. कोठारी आयोग ने (1964-66)
B. चट्टोपाध्याय आयोग ने (1984) Right Ans
C. रामामूर्ति कृष्ण कमीशन ने (1990)
D. यशपाल कमेटी ने (1993)
प्रश्न 33. क्यूररे शब्द का क्या अर्थ है
A. पाठ्यक्रम
B. पाठ्यचर्या
C. दौड़ का मैदान Right Ans
D. खेल का मैदान
प्रश्न 34. Ncf-2005 में बताया गया है
A. सपनों के भारत को धरातल पर उतारना Right Ans
B. पाठ्यक्रम को संशोधन कर शिक्षकों के अनुकूल बनाना
C. बच्चों को आत्मज्ञान के रास्ते से अलग करना
D. उपरोक्त सभी
प्रश्न 35. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 का अनुवाद संविधान की कौन सी अनुसूची में सभी भाषाओं में किया गया है
A. अनुसूची 5
B. अनुसूची 6
C. अनुसूची 7
D. अनुसूची 8 Right Ans
CDP Quiz in Hindi, CDP Question Answer, CDP Online Quiz, CTET CDP Quiz in Hindi, MPTET CDP Quiz in hindi, UPTET CDP Quiz in Hindi, KVS CDP Quiz in Hindi, Online CDP Test, CDP Practice set online free, Child Development and Pedagogy, Bal Vikas ewm Shikshan Shastra, Free Quiz for CTET, National Curriculum Framework- 2005, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा- 2005, NCF-2005
प्रश्न 36. NCERT द्वारा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2000 को संशोधित करने का निर्णय कब लिया गया
A. 19 जुलाई 2004 Right Ans
B. 19 अगस्त 2004
C. 04 अगस्त 2004
D. 19 जुलाई 2002
प्रश्न 37. पाठ्यचर्या की रूपरेखा का निर्माण किसके द्वारा होता है
A. SCERT द्वारा
B. MHRD द्वारा
C. NCERT द्वारा Right Ans
D. A और C दोनों द्वारा
प्रश्न 38. प्रथम राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा कब बनी
A. 1968 में
B. 1975 में Right Ans
C. 1988 में
D. 2005 में
प्रश्न 39. Ncf-2005 किस करिकुलम फ्रेमवर्क का संशोधन है
A. NCF- 1998
B. NCF- 1975
C. NCF- 1984
D. NCF- 2000 Right Ans
प्रश्न 40. NCF का फुल फर्म क्या है [NCF 2005 full form]
A. National Class of Framework
B. National Curriculum Framework Right Ans
C. New Curriculum Framework
D. National Common Framework
यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमे कमेन्ट कर जरुर बताये। इस पोस्ट को बनाने में शुद्धता का पूरा ख्याल रखा गया है अगर फिर भी आपको कही त्रुटी नजर आती है तो Contact Us Form के जरिये हमे जरुर बताये।